उल्टी गिनती शुरू, पहले दौर का शोर थमा, 91 सीटों पर चुनाव कल

0

(AU)

लोकसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है।  11 अप्रैल को पहले चरण के होने वाले मतदान के लिए 91 लोकसभा सीटों और 20 राज्यों में मतदान होगा। यह राज्य हैं, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालेंड, उड़ीसा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्ष्यद्वीप है।  अगर राज्यवार डेटा की बात करें प्रमुख राज्यों में जहां पहले चरण में मतदान होना है इस प्रकार है।

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए 16633 मतदान केंद्रों पर 96 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। यूपी में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और बसपा, सपा तथा रालोद का महागठबंधन के मध्य है। उत्तराखंड में 5 सीटों पर 52 उम्मीदवार मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 11235 मतदान केंद्रों पर मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और बसपा के मध्य है।  बिहार में चार सीटों  पर लोकसभा चुनाव हैं। इस पर 44 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्य दल भाजपा, जेडीयू और कांग्रेस राजद का गठबंधन है।

यहां पर मतदान केंद्रों की संख्या 7486 है। बंगाल में 2 सीटों पर 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्य मुकाबला टीएमसी, भाजपा, कांग्रेस, वाम दल के मध्य मुकाबला है।   यहां मतदान केंद्रों की संख्या 3844 है। जम्मू-कश्मीर में दो लोकसभा सीटों पर 33 उम्मीदवार मैदान में है। यहां मतदान केंद्रों की संख्या 3489 है। मुख्यपाटयां है पीडीपी, कांग्रेस और जेकेएनसी गठबंधन है। छत्तीसगढ़ में 1 निर्वाचन क्षेत्र में 7 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्य दल भाजपा कांग्रेस और बसपा हैं। 11 अप्रैल को मतदान के लिए केंद्रों की संख्या 1878 है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com