देश के 122 बिजली घरों में कोयले की भारी किल्लत

0

(AU)

इस समय देश के 122 बिजली घरों में इस समय कोयले की भारी किल्लत हो गई है। पहले माना जा रहा था बरसात के बाद स्थिति ठीक हो जाएगी, लेकिन अभी भी कोयले की आपूर्ति में सुधार नहीं हुई है। कोयला सचिव इंद्रजीत सिंह ने कोल इंडिया को पत्र लिख कर स्थिति ठीक करने को कहा है क्योंकि करीब 10 बिजली घरों में कोयले का अतिरिक्त स्टॉक नहीं है। कोयले की आपूर्ति नहीं सुधरने पर त्यौहार में बिजली की बढ़ी मांग पूरा करने में दिक्कत हो सकती है।

कोयला मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस समय दस बिजली घरों में अतिरिक्त कोयले का स्टॉक नहीं है जबकि इनके पास कम से कम 15 दिन का स्टॉक होना चाहिए। देश के 46 बिजली घर ऐसे हैं, जिनके पास सिर्फ 1 से 3 दिनों के लिए कोयले का स्टॉक था। 20 पावर प्लांट के पास 6 दिनों तक के लिए कोयले का स्टॉक पाया गया। वहीं 31 पावर प्लांट के पास 7 से 15 दिनों के लिए कोयले का स्टॉक था।

कोयले की किल्लत से निजी क्षेत्र की बिजली कंपनियों से लेकर एल्युमीनियम-बाक्साइट उद्योग और कैप्टिव पावर प्लांट वाली कंपनियां तक परेशान हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत लघु उद्यमियों को है क्योंकि वे कोयले से भरी मालगाड़ी नहीं खरीदते बल्कि ट्रकों से कम मात्रा में इसे खरीदते हैं। उल्लेखनीय है कि इस समय कोयला और रेलवे, दोनों मंत्रालयों की जिम्मेदारी पीयूष गोयल के पास है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com