पैन नंबर और टैन एक दिन में होंगे जारी

0

(DJ)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कंपनी मामलों के मंत्रालय के साथ स्थायी खाता संख्या (पैन) और टैक्स कटौती खाता संख्या (टैन) को केवल एक दिन में जारी किए जाने का समझौता किया है। सीबीडीटी ने यह कदम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत उठाया है।

वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया है कि आवेदनकर्ता कंपनियां कंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर एक साझा आवेदन फॉर्म SPICe (INC 32) को भर सकती हैं। पूरा डेटा भर दिए जाने के बाद तुरंत मंत्रालय की ओर से इसे सीबीडीटी के पास भेज दिया जाएगा। इसके बाद आवेदक के बिना किसी हस्तक्षेप के पैन और टैन जारी कर दिए जाएंगे।

नई गठित कंपनियों को पैन के साथ कॉरपोरेट पहचान संख्या (सीआईएन) भी लेना होता है। मंत्रालय का कहना है कि उसी वक्त टैन नंबर भी जारी किया जाएगा और इस बारे में कंपनी को सूचित कर दिया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि 31 मार्च तक 19,704 नवगठित कंपनियों को पैन नंबर जारी किए जा चुके हैं।

10,894 नई गठित कंपनियों को मार्च 2017 के दौरान चार घंटे में पैन जारी किया गया (95.63 फीसद मामलों में) और सभी मामलों में एक दिन के भीतर इसे जारी किया गया था। इसी तरह 94.7 फीसद मामलों में चार घंटे के भीतर और 99.73 फीसद मामलों में एक दिन के भीतर टैन नंबर जारी किया गया था।

 

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com