उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट आज

0

(AU)

प्रदेश की योगी सरकार का तीसरा आम बजट बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल पेश करेंगे। वित्त मंत्री ने बुधवार को विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में बजट भाषण को अंतिम रूप दिया। 2019-20 केआम बजट का आकार करीब पौने पांच लाख करोड़ रुपये के आसपास रहने का अनुमान है। चालू वित्त वर्ष की अपेक्षा बजट में करीब 14 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद वित्त मंत्री अग्रवाल 11 बजे विधानसभा में प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करेंगे। कुंभ-वर्ष में पेश किए जा रहे प्रदेश के बजट का सबसे बड़ा लाभ बेटियों के हिस्से में आने की उम्मीद है।

सरकारबेटियों के जन्म से पढ़ाई और बालिग होने तक आर्थिक सहायता देने वाली ‘कन्या सुमंगला योजना’ का एलान कर सकती है। किसानों को किराए पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने और गन्ना मूल्य भुगतान केलिए बजट व्यवस्था के साथ युवाओं को जोड़ने के लिए युवक व महिला मंगल दलों के गठन व खेल प्रोत्साहन जैसी नई योजनाओं की उम्मीद है। सभी को आवास, स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय और हर घर बिजली जैसे घर-घर लाभ देने वाले प्रोजेक्ट पर तवज्जो बरकरार रहेगा।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com