उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के नौ राज्यों में एनएचपीसी 27,000 मेगावाट की नई परियोजनाएं लगाएगी

0

(Hindustan)

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनएचपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अभय कुमार सिंह ने कहा कि कंपनी ने नौ राज्यों और पड़ोसी देश नेपाल में 27,000 मेगावाट से अधिक की नई पनबिजली तथा सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने की योजना बनाई है।  उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में  नई क्षमताएं जोड़ी जाएंगी।

सिंह ने कहा कि एनएचपीसी इन परियोजनाओं में रुचि दिखाने वाले कुछ राज्यों के साथ बातचीत कर रही है, जबकि दूसरे राज्यों के साथ भी इस संदर्भ में चर्चा की जाएगी।  उन्होंने कहा कि नेपाल ने एनएचपीसी के साथ संयुक्त उद्यम मंं जलविद्युत परियोजनाओं में दिलचस्पी दिखाई है। सिंह ने हाल में नेपाल की यात्रा के दौरान पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी।

इन परियोजनाओं के लिए धन की उपलब्धता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, फिलहाल एनएचपीसी को 10,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय करने में कोई समस्या नहीं होगी। हम लगभग 3,500 करोड़ रुपये के लाभ में हैं और यह आगे बढ़कर 5,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। इससे हमें अपना पूंजीगत खर्च बढ़ाकर 13,000 करोड़ रुपये करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि खासतौर से पूर्वोत्तर में एनएचपीसी की कुछ परियोजनाएं लंबे समय से रुकी हुई थीं, जिन्हें फिर से शुरू करने के प्रयास किए गए हैं। कंपनी असम और अरुणाचल प्रदेश में 2,000 मेगावाट की सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना पर अच्छी प्रगति कर रही है।

दिबांग में भी सभी बाधाएं खत्म हो गई हैं और 2,880 मेगावाट की बांध परियोजना जल्द ही शुरू हो जाएगी। सिंह ने कहा कि एनएचपीसी इस समय में कुल 6,000 मेगावाट क्षमता की परियोजनाओं पर काम कर रही है और 9,000-10,000 मेगावाट की अन्य परियोजनाओं की तैयारी चल रही है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com