ओएनजीसी लगातार तीसरी बार अंतरिम अध्यक्ष के लिए तैयार

0

(PK)

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) लगातार तीसरी बार अंतरिम चेयरमैन के लिए तैयार है। सूत्रों ने कहा कि यह पद खाली होने के 17 महीने बाद भी भारत की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी में किसी पूर्णकालिक प्रमुख नहीं चुना गया है। ओएनजीसी अप्रैल 2021 से किसी नियमित चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के बिना है।

कंपनी बोर्ड के सबसे वरिष्ठ निदेशक सुभाष कुमार को 31 मार्च 2021 को शशि शंकर के सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यवाहक प्रमुख नामित किया गया था। जब कुमार सेवानिवृत्त हुए तो 31 दिसंबर, 2021 को मानव संसाधन निदेशक अलका मित्तल को अतिरिक्त प्रभार दिया गया। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो अधिकारियों ने कहा कि मित्तल इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो जाएंगी और यदि उन्हें सेवा विस्तार नहीं दिया गया तो अगले वरिष्ठतम निदेशक राजेश कुमार श्रीवास्तव, जो निदेशक (अन्वेषण) हैं, को अंतरिम प्रमुख के रूप में नामित किया जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो लगातार तीसरी बार अंतरिम चेयरमैन का चुनाव एक रिकॉर्ड होगा।

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने अभी तक पूर्णकालिक चेयरमैन का चुनाव नहीं किया है। इस संबंध में इस साल फरवरी में एक खोज एवं चयन समिति का गठन किया गया था लेकिन वह वर्तमान महीने काम शुरू कर सकी। अधिकारियों ने बताया कि समिति ने तेल मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित उच्च पात्रता आयु सीमा के आधार पर नौ उम्मीदवारों की छंटनी की है, जिनमें से ज्यादातर मौजूदा निदेशक हैं। इन उम्मीदवारों में मित्तल और श्रीवास्तव के साथ ही ओएनजीसी बोर्ड के तीन अन्य निदेशक- ओम प्रकाश सिंह (निदेशक, प्रौद्योगिकी और फील्ड सेवाएं), पंकर कुमार (निदेशक, ऑफशोर) और अनुराग शर्मा (निदेशक, ऑनशोर) शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि छांटे गए अन्य उम्मीदवार ओएनजीसी से बाहर के हैं और इनमें तेल विपणन कंपनियों के प्रमुख भी शामिल हैं। समिति उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी और तेल मंत्रालय को सिफारिशें भेजेगी। इसके बाद अंतिम समीक्षा और मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) के पास इसे भेजा जाएगा।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com