खरीदारी नियमों में ढील से सोना उछला

0

(ABP News)

6 अक्टूबर को वित्त मंत्रालय ने 2 लाख रुपये तक के सोने के गहनों, रत्नों, आभूषणों की खरीदारी पर पैन दिखाने से जो छूट दी है उसके असर से लगातार 2 दिन से सोना चढ़ रहा है. आज सर्राफा बाजार में तेजी का लगातार तीसरा दिन था और पिछले दो दिनों में इसमें 175 रुपये की तेजी आ चुकी है. सोना-चांदी के गहनों की खरीदारी नियमों में ढील दिये जाने के बाद लिवाली बढ़ने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने का भाव 70 रुपये की तेजी के साथ 30,620 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

दिल्ली और ग्लोबल बाजार में सोने के दाम
राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 70 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 30,620 रुपये और 30,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है. हालांकि छिटपुट सौदों के बीच गिन्नी 24,700 रुपये प्रति आठ ग्राम पर अपरिवर्तित रही. वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.48 फीसदी बढ़कर 1282.20 डॉलर प्रति औंस हो गए हैं.

क्या छूट मिली है खरीदारी में
सरकार ने धन शोधन निरोधक कानून यानी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत रत्न और ज्वैलर्स को 2 लाख रुपये तक की खरीद पर पैन देने की नियम में छूट दे दी जिसके असर से सर्राफा बाजार में उत्साह देखा गया और खरीदारी में उछाल आया. अब तक 50,000 रुपये या इससे ज्यादा के आभूषणों-गहनों की खरीदारी पर ग्राहकों को स्थायी खाता संख्या (पैन) और आधार कार्ड जानकारी देनी पड़ती थी. इस लिमिट को अब बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है यानी 2 लाख रुपये तक के गहने कैश में खरीदने पर ग्राहक को अपनी पहचान नहीं बतानी होगी.

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com