गोरखपुर को योगी-प्रधान आज देंगे कई सौगातें

0

(Hindustan)

सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को गोरखपुर को कई सौगातें देंगे। दोनों नेता धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स की नींव रखेंगे। इसके बाद गीडा में 204 करोड़ की लागत से स्थापित इंडेन के गैस बॉटलिंग प्लांट और बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता विस्तार का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा 43 करोड़ से बनी 11 सड़कों का भी लोकार्पण होगा।

धुरियापार में शिलान्यास समारोह दिन में 3 बजे से शुरू होगा। चीनी मिल परिसर में 50 एकड़ में बनने वाले इंडियन ऑयल बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स में पहले चरण में कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट चालू होगा। इस प्लांट से रोज 20 मीट्रिक टन बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। इसमें 250 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स में दूसरे चरण में देश के पहले द्वितीय जनरेशन के एथेनॉल प्लांट की स्थापना होगी। इस पर करीब 900 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन कच्चा माल की जरूरत होगी। प्लांट की क्षमता एक लाख लीटर प्रतिदिन एथेनॉल उत्पादन की होगी। मंगलवार को दिनभर जिला प्रशासन एवं गैस कंपनियों के अधिकारी इन कार्यक्रमों की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। जिले का दक्षिणांचल अभी तक काफी पिछड़ा है। इन परियोजनाओं के चालू होने से क्षेत्र के विकास को पंख लग जाएंगे।

इस प्लांट की स्थापना पर 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 20 एमटी क्षमता के इस प्लांट की स्थापना से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सालाना एक लाख कार्य दिवस का रोजगार सृजित होगा। यहां कच्चे माल के रूप में, धान की भूसी, गन्ने की खोई, सब्जी मंडियों से निकलने वाला कूड़ा-कचरा इस्तेमाल होगा जिसे किसानों से एक रुपये प्रति किलो तक की दर से खरीदा जाएगा। इससे न सिर्फ आसपास के बल्कि पूरे जिले के किसानों को फायदा होगा।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com