देश में स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की मजबूती के सभी कदम उठा रही सरकार: पीयूष गोयल

0

(D.J)

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार देश के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एंजल टैक्स मुद्दे को हल करने, कर प्रक्रियाओं का सरलीकरण करने और स्व प्रमाणन जैसे महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि स्टार्ट-अप के लिए टियर टू और टियर थ्री शहरों के साथ ही विज्ञापन, मार्केटिंग, पेशेवर सेवाओं, फिटनेस और वेलनेस, गेमिंग और स्पो‌र्ट्स के साथ आडियो-वीडियो सेवाओं जैसे क्षेत्रों में बहुत अवसर हैं।

नैसकाम की वार्षिक प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप रिपोर्ट का अनावरण करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि स्टार्ट-अप को स्थानीय और वैश्विक बाजारों के लिए आधुनिक तकनीकों का लाभ उठाना चाहिए। उनका कहना था कि हम स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास जल्द ही इसके लिए कुछ बजट भी आने वाला है। हम सभी उत्सुकता से इस बात का भी इंतजार कर रहे हैं कि जो मांगें सरकार के समक्ष रखी गई थीं, उन पर क्या फैसला लिया गया।

गोयल के अनुसार सरकार ईज आफ डूइंग को बढ़ावा देने के लिए अनुपालन बोझ को कम करने पर भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 26,500 से अधिक अनुपालनों को सरल बनाया गया है या फिर उसे डिजिटल कर दिया गया है। कुछ अनुपालनों को तो पूरी तरह से हटा दिया गया है। डिजिटल ई-कामर्स के लिए ओपेन नेटवर्क (ओएनडीसी) के बारे में गोयल ने कहा कि यह प्लेटफार्म सभी तरह की कंपनियों को आम आदमी तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा कि ओएनडीसी नए जमाने की तकनीक को आम आदमी तक सस्ती कीमत पर पहुंचाने में मदद करेगा और स्टार्ट-अप देश में बढ़ने के नए अवसर प्रदान करेगा।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com