भारत बंद: देशभर में फैली हिंसा में 9 लोगों ने गंवाई जान, मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा मौतें

0

(AU)

एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों में सुप्रीम कोर्ट के संशोधन के विरोध में विभिन्न दलित संगठनों द्वारा सोमवार को आयोजित भारत बंद के दौरान देश के कई राज्यों में भीषण हिंसा हुई। हिंसा में मध्यप्रदेश में 6, उत्तर प्रदेश में 2 तो वहीं राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों के पंजाब, यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा, गुजरात, झारखंड, महाराष्ट, सहरोत कई दूसरे राज्यों में रेल और सड़क यातायात बाधित करने से सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया।

आंदोलन में भड़की हिंसा के बीच सरकार और विपक्ष के बीच आरोपों-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया है। विपक्ष ने इस मामले में संसद के दोनों सदनों में जम कर हंगामा किया। गौरतलब है कि सरकार ने सोमवार को ही इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर की है।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आयोजित भारत बंद अचानक बेहद हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने कई राज्यों में सड़क और रेल यातायात बाधित की। इस दौरान सैकड़ों वाहनों को आग के हवाले कर दिया। कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई। बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा कुछ जगहों पर फायरिंग किए जाने की भी सूचना है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com