भारत-ब्रिटेन मजबूत रणनीतिक संबंध बनाने की दिशा में कर रहे काम: राजनाथ सिंह

0

DJ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन मजबूत रणनीतिक संबंध चाहते हैं और इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष ग्रांट शाप्स से मुलाकात की। इस दौरान रक्षा सहयोग, सुरक्षा एवं रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर दोनों के बीच बातचीत हुई।

राजनाथ 22 साल में ब्रिटेन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय रक्षा मंत्री हैं। इससे पूर्व भारत की ओर से तत्कालीन रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस की ब्रिटेन यात्रा जनवरी 2002 में हुई थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स के साथ एक अच्छी बैठक हुई। इस दौरान भारत-ब्रिटेन रक्षा संबंधों के पूरे आयाम की समीक्षा की गई। रक्षा सहयोग, सुरक्षा के साथ ही रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने से संबंधित कई मुद्दों पर भरी चर्चा हुई।

भारत के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, बैठक में विचारों का आदान-प्रदान हुआ। शाप्स ने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिटेन और भारत के संबंध लेन-देन पर आधारित नहीं हैं, बल्कि दोनों देश विभिन्न समानताओं और साझा लक्ष्यों के साथ स्वाभाविक भागीदार हैं। द्विपक्षीय बैठक के बाद दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें से एक समझौता ज्ञापन द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय कैडेट आदान-प्रदान कार्यक्रम के संचालन से संबंधित है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com