यूपी: गांवों में बिजली के साथ रोजगार भी लाएगा पावर कारपोरेशन

0

(Hindustan)

यूपी पावर कारपोरेशन अब गांवों में न केवल बिजली पहुंचाएगा बल्कि युवाओं को रोजगार से भी जोड़ेगा। कारपोरेशन युवाओं को कौशल विकास से जोड़ते हुए रोजगार के अवसर भी देगा। आईटीआई और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा वाले युवाओं को ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर भी मिल सकेंगे। यूपी पावर कारपोरेशन जल्द ही इस योजना को लागू करेगा।

प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गांव-कस्बों में भी उपभोक्ताओं को कनेक्शन बड़े पैमाने पर दिया जा रहा है। मार्च 2019 तक करीब 1.5 करोड़ नए बिजली उपभोक्ता बढ़ जाएंगे। वर्तमान में 2.30 करोड़ उपभोक्ता पहले से ही हैं। यूपी पावर कारपोरेशन के कनेक्शन देने के बाद इन क्षेत्रों में फाल्ट ठीक करने, बिलिंग करने और बिल वसूली करने जैसे कामों के लिए अपना नया नेटवर्क तैयार करने में जुटा है। इसके लिए स्थानीय युवाओं को ही नौकरी या रोजगार के अवसर देने की पहल की जा रही है।

ट्रेनिंग देगा कारपोरेशन
इन युवाओं को भर्ती से पहले विशेष तरीके की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें लाइनमैन व अन्य तकनीकी गैंग को बिजली सिस्टम के बारे में सिखाया जाएगा। वहीं पढ़े लिखे युवाओं को ट्रेनिंग देकर बिलिंग केंद्र या बिल वसूली में लगाया जाएगा। इनके लिए निजी कंपनियों का सहयोग लिया जाएगा। कंपनियों के जरिए ही युवाओं को ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com