यूपी में आज पहले चरण के लिए थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर

0

(Hindustan)

उत्तर प्रदेश में पहले चरण की 58 सीटों पर चुनाव प्रचार मंगलवार शाम छह बजे थम जाएगा। यूपी में पहले चरण के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर दस फरवरी को मतदान होगा। कई दिनों के चुनावी शोरगुल के बाद प्रत्याशी डोर-टू-डोर प्रचार कर सकेंगे। हालांकि अंतिम दिन चुनाव प्रचार थमने से पहले उम्मीदवारों की प्रचार गाड़ी मतदाताओं के पास अधिक से अधिक प्रचार करने पहुंची। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित पांचों राज्यों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार इन पांचों राज्यों की चुनाव मशीनरी को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये हैं। पहले चरण के 11 जिलों में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा में वोटिंग होगी।

उम्मीदवारों ने मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने के लिए हॉर्डिग्स, बैनर और प्रचार गाड़ी का सहारा लिया जबकि प्रत्याशी व उसके समर्थक मतदाताओं को लुभाने के लिए गांव व नगर क्षेत्र में प्रचार के लिए पहुंच रहे है। विभिन्न दलों के स्टार प्रचारक भी अधिक से अधिक लोगों को अपने दल के प्रत्याशी को वोट देने की अपील कर रहे हैं। मुजफ्फरनगर :  संजीव बालयान  केद्रीय मंत्री
इस लोकसभा  सीट में आने वाली विधानसभा सीट बुढ़ाना व चरथावल में रालोद तो  मुजफ़्फरनगर, खतौली व सरधना में भाजपा आगे रही थी। इस तरह यहां कड़ी टक्कर के बाद रालोद को पीछे छोड़ते हुए संजीव बलयान ने भाजपा का परचम लहराया था। अब सबकी निगाहें पार्टी, प्रत्याशी के साथ साथ  सांसद के कामकाज पर भी हैं। केंद्रीय मंत्री होने के नाते इनकी और भी प्रतिष्ठा जुड़ी है।

गाजियाबाद: जनरल वीके सिंह केंद्रीय  मंत्री
गाजियाबाद  की लोनी, साहिबाबाद, मुरादनगर व गाजियाबाद विधानसभा सीट पर तो भाजपा आगे रही, लेकिन इन सीटों पर नंबर दो रहे सपा के  सुरेश बंसल ने ढालौना में भाजपा को पीछे कर दिया लेकिन इसके बावजूद  भाजपा के वीके सिंह भारी बहुमत से जीते थे। वह केंद्रीय मंत्री भी हैं।
आगरा:  एसपी बघेल केंद्रीय मंत्री
एत्मादपुर, आगरा कैंट,   आगरा दक्षिण,आगरा उत्तर,जलेसर सब जगह भाजपा के एसपी बघेल आगे रहे और यहां बसपा नेसभी सीटों पर टक्कर दी। अब  वह खुद करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बिजनौर: मलूक नागर
बसपा के मलूक नगर ने भाजपा लहर में बिजनौर संसदीय क्षेत्र में  पुरकाजी, मीरापुर, बिजनौर, चांदपुर व हस्तिनापुर सभी जगह जीत हासिल की थी। जबकि भाजपा इन सब सीटों पर नंबर दो पर रही। बिजनौर चांदपुर में दूसरे चरण में वोट पड़ेंगे।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com