यूपी में प्लास्टिक-थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध : योगी आदित्यनाथ

0

(DJ)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 अगस्त से प्लास्टिक और थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी है इसलिए ऐसे उत्पादों पर रोक लगनी जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति हम सबका पालन पोषण करती है। शहर में सांस लेने में दिक्कत हो सकती है लेकिन जंगल क्षेत्र में कोई समस्या नहीं है। जंगल क्षेत्र में शहर क्षेत्र से तीन से पांच डिग्री सेंटीग्रेड तापमान हमेशा कम रहता है।

मुख्यमंत्री योगी आज वन विभाग, सहकारिता विभाग की ओर से कुसम्ही वन में आयोजित पौधरोपण अभियान की शुरुआत कर रहे थे। कहा कि वनटांगिया को किसी भी सरकार ने नहीं पूछा। भाजपा सरकार ने वनटांगिया बस्ती को न सिर्फ राजस्व ग्राम का दर्जा दिलाया बल्कि सभी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। कहा कि पौधे ग्रहों से हमारे संबंध स्थापित करते हैं। नवग्रह वाटिका, पंचवटी और नक्षत्र वाटिका में कई औषधीय गुणों वाले पौधे लगाए गए हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंत्रोच्चार के बीच पीपल, पाकड़ और बरगद के पौधे लगाए। इसके बाद दो हजार पौधे भी लगाए गए। प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि जो पौधे हाथ लगाए जा रहे हैं वह आने वाली पीढ़ियों को फायदा देंगे। सहकारिता विभाग गोरखपुर में एक लाख नीम के पौधे लगा रहा है। नीम के पौधे औषधीय गुण रखते हैं इसलिए सभी को इन पौधों का ज्यादा-से-ज्यादा रोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीम के फल को सहकारी समितियां ₹10 प्रति किलो की दर से खरीदेंगी।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com