राजपथ से तंगैल फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे वायुसेना के विमान

0

AU

गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड के दौरान भारतीय वायुसेना के विमान तंगैल फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। भारतीय वायुसेना ने इसकी जानकारी दी है। वायुसेना ने बताया कि इस फ्लाइपास्ट के दौरान वायुसेना का हेरिटेज विमान डाकोटा और दो डॉर्नियर डीओ-228 विमान उड़ान भरेंगे। यह विमान एविएशन टर्बाइन फ्यूल और बायोफ्यूल के मिश्रण से तैयार किए फ्यूल से उड़ान भरेंगे।

दरअसल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान बांग्लादेश के तंगैल इलाके में भारतीय सेना ने एक खास ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन की वजह से ही पाकिस्तान के बांग्लादेश से पांव उखड़ गए थे और भारत की जीत तय हो गई थी। यह था ऑपरेशन तंगैल, जिसमें भारतीय सेना की पूरी एक टुकड़ी को बांग्लादेश के तंगैल में एयर ड्रॉप कराया गया था।

दरअसल जब 1971 में भारत-पाकिस्तान की लड़ाई छिड़ी हुई थी तो पाकिस्तान की सेना ने ढाका को कब्जाने के मकसद से हजारों की संख्या में अपने सैनिकों की ढाका की तरफ रवाना किया था। भारतीय सेना को जब इसकी भनक लगी तो लेफ्टिनेंट कर्नल कुलदीप सिंह पन्नू की अगुवाई में भारतीय सेना के पैराट्रूपर्स की एक बटालियन ने तंगैल में एयरड्रॉप किया। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय वायुसेना के 52 विमानों से करीब 700 पैराट्रूपर्स हवाई जहाजों से कूदे थे। साथ ही जवानों के हथियारों और वाहनों को भी एयर ड्रॉप किया गया।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com