राफेल पर खुलासा: यूपीए से सस्ती मोदी सरकार की डील, हर विमान पर बचे 59 करोड़

0

(AT)

राफेल विमान सौदे में घोटाले की गूंज के बीच अब नया खुलासा हुआ है. आजतक को पता चला है कि मोदी सरकार के दौरान हुई राफेल डील यूपीए सरकार की तुलना में हर विमान 59 करोड़ रुपये सस्ती है. यानी हर राफेल विमान पर मोदी सरकार ने मनमोहन सरकार की तुलना में 59 करोड रुपये बचाए.

आजतक को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार ने इस विशेष विमान की डील में देश का पैसा बचाया है और कांग्रेस सरकार की तुलना में हर विमान का सौदा 59 करोड़ रुपये सस्ता किया गया है. इन दस्तावेजों के मुताबिक, यूपीए सरकार के दौरान 36 राफेल विमान का सौदा 1.69 लाख करोड़ में किया गया था, जबकि मोदी सरकार ने यही सौदा 59000 हजार करोड़ रुपये में किया. यानी कांग्रेस सरकार की तुलना में मोदी सरकार ने हर विमान पर 59 करोड़ रुपये कम खर्च किया. इस हिसाब से मोदी सरकार ने एक विमान का सौदा 1646 करोड़ रुपये में किया, जबकि मनमोहन सिंह के कार्यकाल में एक हेलीकॉप्टर की कीमत 1705 करोड़ थी.

जानकारी के मुताबिक जिस हेलीकॉप्टर की डील मोदी सरकार ने की है वह यूपीए सरकार द्वारा लिए जा रहे विमान से काफी ज्यादा असरदार और तकनीकी रूप से अधिक सक्षम बताया जा रहा है. इस विमान के अंदर METEOR और SCALP जैसी मिसाइलें भी हैं, जो यूपीए की डील के तहत लिए जा रहे विमान में नहीं थीं. दस्तावेजों से ये जानकारी भी सामने आई है कि मोदी सरकार ने जिस विमान की डील की है, उसमें भारत के लिए विशेष रूप से 13 चीजें बढ़ाई गई हैं, जो दूसरे देशों को नहीं दी जाती हैं.

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com